Click here for Myspace Layouts

Thursday, October 27, 2011

28 अक्तूबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैचों के लिए टीम का चयन



इंग्लैंड में हार के बाद भारत में वनडे सीरीज के लिए सेलेक्टरों ने टीम में अहम बदलाव किए और इसके शानदार नतीजे रहे। कोलकाता में 28 अक्तूबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैचों के लिए टीम का चयन होगा। अगर सेलेक्शन कमेटी में सूत्रों की मानें तो टीम में चयन साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया सीरीज को देखते हुए होगा।
टीम इंडिया में अगर सीनियरों की बात करें, तो सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह पूरी तरह से फिट हैं। सहवाग की फिटनेस को लेकर दुविधा की स्थिति बनी हुई है और ऑस्ट्रेलिया में अहम सीरीज को देखते हुए सेलेक्टर किसी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहते। अगर बल्लेबाजी की बात करें तो दिल्ली के बाएं हाथ के ओपनर गौतम गंभीर, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, इंग्लैंड में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले राहुल द्रविड़, हैदराबाद के स्टायलिश बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और पंजाब के बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह का चुना जाना लगभग तय है।
अगर युवा बल्लेबाजों की बात करें, तो वनडे सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर विराट कोहली को टेस्ट में एक और मौका मिल सकता है। इसके अलावा मुंबई के बल्लेबाज अजिंक्ये रहाने और अभिनव मुकुंद सेलेक्शन के लिए दौड़ में हैं। सेलेक्शन कमेटी में सूत्रों की मानें तो रोहित शर्मा और सुरेश रैना में से एक को मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज के तौर पर मौका मिलेगा। हालांकि अनुभव के बल पर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह वापसी को बेकरार हैं, लेकिन सूत्रों की मानें तो सेलेक्टर किसी कीमत पर आर अश्विन को नजरअंदाज करने के मूड में नहीं हैं। अश्विन ने हाल में मिले मौके में हर किसी को अपने खेल से प्रभावित किया है। इन दोनों के अलावा प्रज्ञान ओझा दूसरे स्पिनर के तौर पर रेस में हैं।
सेलेक्टरों ने वनडे सीरीज में युवा गेंदबाजों की फौज को उतारा और उनका प्रदर्शन दमदार रहा। पेस बैटरी की बात करें तो दिल्ली के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा फिट हैं और प्रवीण कुमार के साथ उनका चुना जाना तय है। इन दोनों के अलावा युवा तेज गेंदबाज वरुण एरॉन और विदर्भ के उमेश यादव टीम में चुने जाने की दौड़ में हैं। अभिनव मिथुन पेस बैटरी में सरप्राइज सेलेक्शन हो सकते हैं। जाहिर तौर पर सेलेक्टर वनडे टीम की तरह टेस्ट टीम में भी सख्त कदम उठाने के मूड में हैं। देखना ये होगा कि वो टीम मैनेजमेंट के रुख को देखकर ऐसा कदम उठा पाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं।


No comments:

Post a Comment