Click here for Myspace Layouts

Friday, February 4, 2011

जंगी प्लेनों का किंग, हर्क्युलिस आज वायुसेना में शामिल


 दुश्मन की कमर तोड़ने के लिए भारत को मिल गया है एक ऐसा विमान जो बेहद खास है। अमेरिका में बना दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक विमान सुपर हर्क्युलिस सी-130 जे आज भारतीय वायुसेना में शामिल होगा। इस मौके पर पर रक्षा मंत्री ए के एंटनी, वायु सेनाध्यक्ष एयर मार्शल पीवी नाइक के साथ ही तमाम बड़े अधिकारी हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर मौजूद रहेंगे। करीब 2 अरब 83 करोड़ की कीमत वाले इस विमान का इस्तेमाल दुनिया के 60 से ज्यादा देशों में हो रहा है।
दरअसल हर्क्युलिस हवा में उड़ता ऐसा हथियार है जो दुश्मन के हर हमले का मुंहतोड़ जवाब देगा। जंग के हालात हों, आतंकी हमले का सामना हो या फिर मुश्किल में फंसे लोगों को बचाना हो। इन सारी मुसीबतों का हल निकालने के लिए C 130 J सुपर हर्क्युलिस वायुसेना में शामिल होने जा रहा है।
अमेरिका से खरीदा गया ये विमान तकनीक के मामले में अब तक के दूसरे मालवाहक विमानों से बहुत आगे है। जरूरत पड़ने पर ये लड़ाकू विमान की तरह भी काम कर सकता है। दो इंजनों वाले इस विमान की खासियत है कि उड़ान के दौरान ये शोर नहीं करता। ये विमान एक बार में करीब 100 पैराटूपर्स और 150 से ज्यादा हथियारबंद जवानों को ले जा सकता है। अहम बात ये है कि खराब हवाई पट्टियों पर बिना किसी दिक्कत के लैंड कर सकता है। दुश्मन के मिसाइल हमले से बचने के लिए इसमें खास सेंसर लगे हैं। वक्त पड़ने पर हर्क्युलिस मिसाइल भी दाग सकता है।

1 comment:

  1. चलो बढ़िया है......सेना की ताक़त बढ़ेगी।

    ReplyDelete